A Review Of अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



#५ लेवेंडर एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है जो शरीर एवं मन दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। मसाज के लिए तथा सोने से पहले इसे कमरे में अवश्य प्रयोग करें। यह तनाव को दूर कर अनिद्रा को भी दूर करता है।

नींद की दिनचर्या का पालन करें: आजकल, लोग रात को अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं क्योंकि उनकी दिनचर्या नहीं है। आपका काम महत्वपूर्ण है, लेकिन कोशिश करें कि इस पर अपना नींद-चक्र बर्बाद न करें। एक दिनचर्या बनाए रखने की कोशिश करें, खासकर उस समय के लिए जब आप सोते और उठते हैं।

सीबीटी-आई का व्यावहारिक हिस्सा आप में अच्छी नींद की आदतों को विकसित करने और ऐसे व्यवहारों को दूर करने में मदद करता है, जो आपकी नींद को बाधित करते हैं। इन रणनीतियों में निम्नलिखित उदाहरण शामिल हैं –

लौंग के इस्तेमाल से आपको दांतों के दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है। लौंग का उपयोग गर्म मसाले के रूप में किया जाता है। दांतों का दर्द होने पर आप लौंग की कली को दर्द वाले दांतों के बीच में दबा लें। इसे चूसते रहें। इससे दांतों का दर्द और झनझनाहट दोनों दूर हो जाएगी।

#३ सोने से एक घंटे पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि टीवी, मोबाइल अथवा लैपटॉप का इस्तेमाल न करें। इन उपकरणों से निकलने वाले किरणें नींद के लिए हानिकारक है।

चिकित्सक को चाहिए कि जिन कारणों से रोगी अनिद्रा का शिकार हो रहा है या हो चुका है, उन कारणों की तलाश करें, कारणों का नाश ही सहज और सरल चिकित्सा का मूलभूत आधार है। किन्हीं कारणों से कुछ लोग नींद न आए इसलिए चाय, कॉफी या अन्य उपाय तलाशते रहते हैं। ये सब वैसे भी हानिकारक होते हैं। इनका परित्याग करना हितकर है।

स्वास्थ अगर आपकी बेटी के शुरू होने वाले हैं पीरियड्स? तो उसे…

Anything was going effectively till five times back I began emotion Strange. I have already been sleeping pretty badly for 2 times And that i am very concerned. I have a hard time slipping asleep and eventually I sleep like 4 hrs each day waking up a thousand instances throughout the night time. These days I looked at the graphs of the apple watch in the course of sleep and I've dropped from a mean of 13.

सोने के लिए आरामदायक जगह रखें: अनिद्रा से पीड़ित लोग अक्सर अवचेतन रूप से नींद न आने का बहाना ढूंढते हैं। आपके पास सोने की आरामदायक जगह होनी चाहिए; यह शांत, अंधेरा, बिल्कुल सही तापमान और बाहरी विकर्षणों के बिना होना चाहिए। स्लीपिंग मास्क और इयरप्लग की कोशिश करें।

नींद की आदतों की समीक्षा – आपकी नींद से संबंधित प्रश्न पूछने के अलावा डॉक्टर आपके सोने-जागने का पैटर्न और दिन में आने वाली नींद का स्तर निर्धारित करने के लिए आपको एक प्रश्नावली भरने के लिए दे सकते हैं। आपको कुछ हफ्तों तक स्लीप डायरी (इस डायरी में व्यक्ति दैनिक रूप से अपने सोने और जागने के समय और पैटर्न का रिकॉर्ड रखता है) रखने के लिए भी कहा जा सकता है।  

क्रोनिक अनिद्रा से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम जुड़े हुए हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ के अनुसार, अनिद्रा आपके मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ-साथ समग्र स्वास्थ्य के प्रति जोखिम को बढ़ा सकती है।

बाइपोलर डिसऑर्डर (बार-बार मूड स्विंग होने की समस्या)

सोने से पहले आराम करें: व्यक्तियों के बीच यह एक आम बात है कि वे बिस्तर पर जाने से पहले आराम से कुछ ऐसा करते हैं जिसे वे मज़ेदार समझते हैं। कोई पढ़ना, संगीत सुनना, एक अच्छा लंबा स्नान करना, शरीर की मालिश आदि करना चुन सकता है। यह आपके दिमाग को विचलित करता है और आपको नींद का मूड प्रदान करता है।

Whether it is the treatments for Manglik dosh you'll need info for or website house Vastu, right from Vedic astrology website towards the daily horoscope, this House is usually brimming with stories that cover all the recent happenings from the astrology planet while trying to impart the ideal awareness on astrological ideas that retains you asking for more.

Report this wiki page